FLN WORK PLAN FOR CLASS 5 AND 4 बेसिक ग्रुप और एडवांस ग्रुप के लिए एफ एल एन योजना कक्षा 4 तथा कक्षा 5 दिनांक 31 जनवरी 2024
*🌄एफएलएन कार्य योजना कक्षा 4 तथा 5*
*🔷दिनांक 31.01.2024 सप्ताह 19 दिवस 2*
*🔘बेसिक ग्रुप📋भाषा*
*🕰️सीखने की तैयारी के लिए गतिविधि (5मि)*
हईया रे हईया कविता बच्चों के साथ हाव-भाव से गाएँ
*🕰️बातचीत (5 मिनट)* आलू-मालू-कालू कहानी पर चर्चा करें एवं बच्चों को ज्यादा से ज्यादा बोलने का मौका दें। https://youtu.be/Zv8udMdVyr4
*🕰️कहानी/पढ़ना संबंधित गतिविधियां (20मिनट)*
आलू-मालू-कालू कहानी बच्चों को हाव-भाव से सुनाएँ और कहानी पर चर्चा करें। अब कौन पढ़ेगा? बोर्ड पर कहानी लिखकर कुछ बच्चों को कहानी पढ़ने का मौका दें।https://youtu.be/Zv8udMdVyr4
*🕰️शब्द भंडार के खेल (20मिनट)* बच्चों को 5 मिनट तक आँख बंद करके उस दिन को याद करने के लिए कहें जिस दिन उन्होंने खूब मस्ती की हो। फिर उन्हें उस दिन के बारे में एक-दूसरे को बताने को कहें।
*🕰️लेखन (10 मिनट)* नदी विषय पर बच्चों से चर्चा करें और उसके बारे में लिखने को कहें।
*📊 गणित*
*⏲️संख्या पूर्व गणितीय अवधारणाओं से परिचय (10मिनट)* बच्चों से मौखिक चर्चा करें आपके घर के किचन में कितनी चीजें गोल और चौकोर हैं उनकी संख्या लिखने को कहें। बच्चे यह भी बताएँ कि गोल और चौकोर में सबसे ज़्यादा कौन है? https://youtu.be/n_UkHL1xnZA
*⏲️गणितीय बातचीत (10 मिनट)* बच्चों से मौखिक रूप से घटाव की संक्रिया पर बातचीत करें। जैसे- असलम के पास 60 किलो फल हैं। उसने 49 किलो फल पवन को दे दिए। बताएँ, असलम के पास अब कितने किलो फल बचे? https://youtu.be/3is9BAaNUnU
*⏲️संख्या पहचान (20 मिनट)* बड़े समूह में बच्चों को तीन अंक कार्ड दें। अब उन्हें दो अंकों की संख्याएँ बनाने के लिए कहें। छोटे-छोटे समूह में अंकों को छोटे से बड़े क्रम में लगाने को कहें। https://youtu.be/u4TShZCxM0U
*⏲️मौलिक/मूलभूत संक्रियाएँ (जोड़ व घटाव) (20 मिनट)* जोड़ व घटाव के दो अंकीय कम से कम 2 शाब्दिक सवालों पर मौखिक बातचीत करें और सवाल हल करके दिखाएँ। जैसे-फातिमा और मीना की आयु का जोड़ 48 वर्ष है। यदि मीना की आयु 19 वर्ष है तो बताएँ, कि फातिमा की आयु कितनी होगी?
*🌄एफएलएन कार्य योजना कक्षा 4 तथा 5*
*🔷दिनांक31.01.2024 सप्ताह 19 दिवस 2*
*🔘एडवांस ग्रुप📋भाषा*
*🕰️सीखने की तैयारी के लिए गतिविधि (05 मिनट)* कुछ बच्चों से पूर्व में की गई गीत/कविता करवाने के लिए प्रेरित करें और उन्हें करने के लिए कहें। https://youtu.be/SsaUya83hpo
*🕰️बातचीत-(10 मि)* नील शब्द से आप क्या समझते हैं? इस विषय पर बच्चों से चर्चा करें और उन्हें ज्यादा-से-ज्यादा बोलने का मौका दें।
*🕰️कहानी/पढ़ना संबंधित गतिविधियां (20 मि)*
कहानी पर प्रश्न बनाए और एक दूसरे से पूछे। कहानी पर रोल प्ले की तैयारी करने के लिए कहें। https://youtu.be/YSIgd2AtWtQ
*🕰️शब्द भंडार के खेल (10 मिनट)* माइंड मैप- नील शब्द सुनकर आपके मन में जो शब्द आ रहे हैं, उनको कॉपी / बोर्ड पर लिखने एवं शब्दों से वाक्य बनाने के लिए कहें।
*🕰️लेखन (15 मिनट)* माइंड मैप में आए कुछ शब्दों का इस्तेमाल करके कहानी लिखने के लिए कहें।
*📊गणित*
*📉गणितीय बातचीत( 10 मिनट)* बच्चों से मौखिक रूप से घटाव की संक्रिया पर बातचीत करें। जैसे- एक बाग में आम के पेड़ों की संख्या जामुन के पेड़ों की संख्या से 346 कम है। यदि जामुन के पेड़ों की संख्या 943 हो तो बताएँ कि आम के पेड़ों की संख्या कितनी है? https://youtu.be/D2LgGq1zBS0
*⏲️संख्या पहचान (10 मिनट)* 6 से 10 तक के पहाड़े में हल्ला बोल पहाड़ा बोल का खेल कराएँ। https://youtu.be/n28M3n7Dlzs
*⏲️शाब्दिक सवाल(30 मिनट)* घटाव के कम से कम 2 शाब्दिक सवालों पर मौखिक बातचीत करते हुए हल करवाएँ। जैसे - अंशिका ने 928 रुपये की एक किताब खरीदी तो उसे 459 रुपये की छूट मिली। बताएँ, अंशिका को कितने रुपये देने पड़े? https://youtu.be/0NVgjDpAZWs
*⏲️अन्य दक्षताएं (आकृति, मापन और अनुमान) (10 मिनट)* एक दुकानदार ने 525 मीटर बिजली का तार खरीदा। उसने 275 मीटर 30 सेंटीमीटर तार बेच दिया। बताएँ, अब उसके पास कितने तार हैं? https://youtu.be/OXT0pZeKppI
إرسال تعليق