CTET Syllabus 2024: सीटेट पेपर 1 और 2 का पूरा लेटेस्ट सिलेबस और एग्जाम पैटर्न यहाँ देखें

CTET Syllabus 2024: सीटेट पेपर 1 और 2 का पूरा लेटेस्ट सिलेबस और एग्जाम पैटर्न यहाँ देखें
CTET Syllabus 2024: सीटेट परीक्षा 2024 का आयोजन 7 जुलाई को किया जाना है, जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले हैं. उन्हें परीक्षा में भाग लेने से पहले परीक्षा की प्रक्रिया, पेपर 1 और पेपर 2 के
 सिलेबस, परीक्षा पैटर्न के बारे में पता होना जरुरी है.

CTET का मतलब केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा है, जो दो चरणों में आयोजित की जाती है: पेपर 1 और पेपर 2। पेपर 1 कक्षा I से V के लिए शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है, जबकि पेपर 2 कक्षा VI से VIII के लिए शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आयोजित किया जाता है। यहां, हमने आपको सही तरीके से तैयारी शुरू करने में मदद करने के लिए नवीनतम सीटीईटी परीक्षा पैटर्न और सिलेबस 2024 पर चर्चा की है।

सीटीईटी सिलेबस 2024

CTET 2024 का आयोजन 7 जुलाई को होने वाला है। परीक्षा की तैयारी के लिए, उम्मीदवारों को पेपर 1 और पेपर 2 के लिए सीटीईटी पाठ्यक्रम से अच्छी तरह वाकिफ होना चाहिए। नवीनतम पाठ्यक्रम को विस्तार से जानने से उम्मीदवार परीक्षा में पूछे जाने वाले विषयों, अनुभाग-वार वेटेज और अंकन योजना से परिचित हो जाएंगे। पेपर 1 और पेपर 2 के लिए सीटीईटी सिलेबस और परीक्षा पैटर्न 2024 जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

सीटीईटी पाठ्यक्रम 2024 अवलोकन

शिक्षण पदों के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए CTET परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। नीचे दी गई तालिका में CTET पाठ्यक्रम की मुख्य विशेषताएं देखें।

CTET सिलेबस 2024: मुख्य बातें

संगठन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई)

परीक्षा का नाम

सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा

अधिसूचना जारी होने की तारीख

7 मार्च

सीटीईटी परीक्षा तिथि 2024

7 जुलाई 2024

सीटीईटी परीक्षा की अवधि

2.5 घंटे (प्रत्येक पेपर के लिए)

परीक्षा की भाषा

20 भाषाएँ

अधिकतम अंक

150 अंक (प्रत्येक पेपर के लिए)

प्रश्नों के प्रकार

बहु विकल्पीय प्रश्न

परीक्षा का तरीका

ऑफ़लाइन (ओएमआर आधारित)

अंकन योजना

प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक

नकारात्मक अंकन

गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं

सीटीईटी 2024 परीक्षा पैटर्न

सीटीईटी परीक्षा 2024 कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के माध्यम से ऑनलाइन मोड में होगी। CTET जुलाई 2024 के विस्तृत पाठ्यक्रम में जाने से पहले, उम्मीदवारों के लिए अद्यतन CTET परीक्षा पैटर्न 2024 से खुद को परिचित करना आवश्यक है, जो नीचे दिया गया है।

सीटीईटी पेपर 1 परीक्षा पैटर्न

  • CTET पेपर-1 में 5 खंड शामिल हैं: बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और II, गणित और पर्यावरण विज्ञान।
  • कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे, प्रत्येक का भार एक अंक होगा।

विषय/विषय

प्रश्न

अंक

।. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र

30

30

II. भाषा - I

30

30

III. भाषा- II

30

30

VI. मैथमेटिक्स

30

30

V. पर्यावरण अध्ययन

30

30

सीटीईटी परीक्षा पैटर्न 2024 पेपर 2

  • CTET पेपर 2 में 4 खंड शामिल हैं: बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और II, गणित/विज्ञान या सामाजिक अध्ययन। उम्मीदवार गणित/विज्ञान और सामाजिक अध्ययन के बीच चयन कर सकते हैं।
  • इसमें 150 प्रश्न होंगे जिनमें से प्रत्येक का भार एक अंक होगा।

विषय

प्रश्न

अंक

।. बाल विकास और शिक्षाशास्त्र

30

30

II. भाषा I (अनिवार्य)

30

30

III. भाषा II (अनिवार्य)

30

30

VI. A गणित एवं विज्ञान या

VI. B सामाजिक अध्ययन एवं सामाजिक विज्ञान

30 + 30

60

60

60

सीटीईटी सिलेबस 2024 पीडीएफ

अधिकारियों ने अपनी वेबसाइट पर नवीनतम पाठ्यक्रम जारी किया है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में बैठने की योजना बना रहे उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करने के लिए सीटीईटी सिलेबस पीडीएफ डाउनलोड करना होगा कि वे पाठ्यक्रम में उल्लिखित प्रत्येक विषय को कवर कर रहे हैं। आपके संदर्भ के लिए सीटीईटी सिलेबस पीडीएफ डाउनलोड करने का सीधा लिंक नीचे दिया गया है।

सीटीईटी पेपर 1 सिलेबस 2024

CTET पेपर 1 उन उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आयोजित किया जाता है जो कक्षा I से V के लिए शिक्षक बनने की इच्छा रखते हैं। इसे 5 चरणों में विभाजित किया गया है: बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I और II, गणित और पर्यावरण विज्ञान। नीचे दी गई तालिका में विषयवार सीटीईटी पेपर 1 पाठ्यक्रम देखें।

पेपर 1 के लिए सीटीईटी सिलेबस 2024

स्ट्रीम

पाठ्यक्रम

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र

(ए) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे)

विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध

बच्चों के विकास के सिद्धांत

आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव

समाजीकरण प्रक्रियाएँ: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)

पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्य

बाल-केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ

इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य

बहुआयामी बुद्धिमत्ता

भाषा एवं विचार

एक सामाजिक संरचना के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएँ, लिंग पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास

शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर अंतर को समझना।

सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के मूल्यांकन के बीच अंतर: स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास

कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उचित प्रश्न तैयार करना।

(बी) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना

वंचितों और वंचितों सहित विविध पृष्ठभूमियों के शिक्षार्थियों को संबोधित करना

सीखने की कठिनाइयों, 'क्षीणता' आदि वाले बच्चों की जरूरतों को संबोधित करना।

प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से सक्षम शिक्षार्थियों को संबोधित करते हुए

(सी) सीखना और शिक्षाशास्त्र

बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यों बच्चे स्कूली प्रदर्शन में सफलता हासिल करने में 'विफल' हो जाते हैं।

शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ.

समस्या समाधानकर्ता और 'वैज्ञानिक अन्वेषक' के रूप में बच्चा

बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की 'त्रुटियों' को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदम के रूप में समझना।

अनुभूति एवं भावनाएँ

प्रेरणा और सीख

सीखने में योगदान देने वाले कारक - व्यक्तिगत और पर्यावरणीय

भाषा I

(ए) भाषा की समझ

अनदेखे अंशों को पढ़ना - दो अनुच्छेद, एक गद्य या नाटक और एक कविता जिसमें समझ, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न हों (गद्य अनुच्छेद साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथात्मक या विवेचनात्मक हो सकता है)

(बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र

सीखना और अधिग्रहण

भाषा शिक्षण के सिद्धांत

सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं

मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए किसी भाषा को सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य

विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार

भाषा कौशल

भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना

शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टीमीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन

उपचारात्मक शिक्षण

भाषा II

(ए) समझ: समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्नों के साथ दो अनदेखे गद्य मार्ग (विवेचनात्मक या साहित्यिक या कथात्मक या वैज्ञानिक)।

(बी) भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र

सीखना और अधिग्रहण

भाषा शिक्षण के सिद्धांत

मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए किसी भाषा को सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य;

भाषा कौशल

शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टीमीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन

उपचारात्मक शिक्षण

मैथमेटिक्स

(ए) कंटेंट

ज्यामिति

आकार और स्थानिक समझ

हमारे चारों ओर ठोस

नंबर

जोड़ना और घटाना

गुणा

विभाजन

माप

वज़न

समय

आयतन

डेटा हैंडलिंग

पैटर्न्स

धन

(बी) शैक्षणिक मुद्दे

गणित/तार्किक सोच की प्रकृति: बच्चों की सोच और तर्क पैटर्न और अर्थ बनाने और सीखने की रणनीतियों को समझना

पाठ्यचर्या में गणित का स्थान

गणित की भाषा

सामुदायिक गणित

औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों से मूल्यांकन

शिक्षण की समस्याएँ

त्रुटि विश्लेषण और सीखने और सिखाने के संबंधित पहलू

निदान एवं उपचारात्मक शिक्षण

पर्यावरण अध्ययन

(ए) कंटेंट

परिवार और मित्र: रिश्ते, काम और खेल, जानवर और पौधे

खाना

आश्रय

पानी

यात्रा

चीजें जो हम बनाते हैं और करते हैं

(बी) शैक्षणिक मुद्दे

ईवीएस की अवधारणा और दायरा

ईवीएस का महत्व, एकीकृत ईवीएस

पर्यावरण अध्ययन एवं पर्यावरण शिक्षा

सीखने के सिद्धांत

विज्ञान और सामाजिक विज्ञान का दायरा और संबंध

अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के दृष्टिकोण

गतिविधियाँ

प्रयोग/व्यावहारिक कार्य

डिस्कशन

सीसीई

शिक्षण सामग्री/सहायक सामग्री

समस्या

सीटीईटीपरीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवार जागरण जोश मॉक टेस्ट देख सकते हैं।

सीटीईटी सिलेबस 2024 पेपर 2

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र पाठ्यक्रम

यह विषय पेपर-1 और पेपर-2 दोनों में समान है और सभी उम्मीदवारों के लिए इसे हल करना अनिवार्य है। नीचे CTET CDP सिलेबस देखें।

सीटीईटी सीडीपी सिलेबस 2024

बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे)

(15 प्रश्न)

विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध

बच्चों के विकास के सिद्धांत

आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव

समाजीकरण प्रक्रियाएँ: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, सहकर्मी)

पियागेट, कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माण और आलोचनात्मक परिप्रेक्ष्य

बाल-केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएँ

इंटेलिजेंस के निर्माण का महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य

बहुआयामी बुद्धिमत्ता

भाषा एवं विचार

एक सामाजिक संरचना के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएँ, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास

सीखने के लिए मूल्यांकन और सीखने के मूल्यांकन के बीच अंतर;

स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन;

शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।

समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना

(5 प्रश्न)

सीखना और शिक्षाशास्त्र

(10 प्रश्न)

समस्या समाधानकर्ता और 'वैज्ञानिक अन्वेषक' के रूप में बच्चा

अनुभूति एवं भावनाएँ

प्रेरणा और सीख

भाषा I के लिए CTET पाठ्यक्रम 2024

यह अनुभाग उम्मीदवार द्वारा चुनी गई भाषा में उसके ज्ञान का मूल्यांकन करता है। इस खंड से कुल 30 प्रश्न पूछे जायेंगे

भाषा I के लिए CTET पेपर 2 पाठ्यक्रम 2024

भाषा की समझ

(15 एमसीक्यू)

अनदेखे अंश पढ़ना - दो अंश एक गद्य या नाटक और एक कविता

प्रश्न बोध, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता से होंगे

(गद्य गद्यांश साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथात्मक या विवेचनात्मक हो सकता है)

भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र

(15 एमसीक्यू)

• सीखना और अधिग्रहण

• भाषा शिक्षण के सिद्धांत

• सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं

• मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए किसी भाषा को सीखने में व्याकरण की भूमिका पर महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य

• विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार

• भाषा कौशल

• भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना

• शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टी-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन

• उपचारात्मक शिक्षण

CTET भाषा II पाठ्यक्रम

इस अनुभाग के माध्यम से, उम्मीदवारों के अंग्रेजी भाषा के ज्ञान का परीक्षण किया जाता है। इसे 2 खंडों में विभाजित किया गया है: भाषा विकास की समझ और शिक्षाशास्त्र। भाषा II से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें प्रत्येक अनुभाग से 15 प्रश्न होंगे।

  • समझ

समझ, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्नों के साथ दो अनदेखे गद्य अंश (विवेचनात्मक या साहित्यिक या कथात्मक या वैज्ञानिक)

  • भाषा विकास की शिक्षाशास्त्र
  • सीखना और अधिग्रहण
  • भाषा शिक्षण के सिद्धांत
  • सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के कार्य और बच्चे इसे एक उपकरण के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
  • मौखिक और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए किसी भाषा को सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य; विविध कक्षा में भाषा शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा संबंधी कठिनाइयाँ, त्रुटियाँ और विकार
  • भाषा कौशल
  • भाषा की समझ और दक्षता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
  • शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टी-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन
  • उपचारात्मक शिक्षण

सीटीईटी सिलेबस 2024 गणित

यह उम्मीदवारों के लिए एक वैकल्पिक विषय है। नीचे दी गई तालिका में CTET गणित पाठ्यक्रम को देखें।

सीटीईटी गणित पाठ्यक्रम 2024

कंटेंट

(20 प्रश्न)

संख्या प्रणाली

हमारी संख्या जानना

संख्याओं के साथ खेलना

पूर्ण संख्याएं

ऋणात्मक संख्याएँ और पूर्णांक

भिन्न

बीजगणित

बीजगणित का परिचय

अनुपात और समानुपात

ज्यामिति

बुनियादी ज्यामितीय विचार (2-डी)

प्राथमिक आकृतियों को समझना (2-डी और 3-डी)

समरूपता: (प्रतिबिंब)

निर्माण (स्ट्रेट एज स्केल, प्रोट्रैक्टर, कंपास का उपयोग करके)

क्षेत्रमिति

डेटा संधारण

शैक्षणिक मुद्दे

(10 प्रश्न)

गणित/तार्किक सोच की प्रकृति

पाठ्यचर्या में गणित का स्थान

गणित की भाषा

सामुदायिक गणित

मूल्यांकन

उपचारात्मक शिक्षण

शिक्षण की समस्या

सीटीईटी सिलेबस जुलाई 2024 विज्ञान

नीचे दी गई तालिका में CTET विज्ञान पाठ्यक्रम के अंतर्गत शामिल विषयों को देखें।

सीटीईटी विज्ञान पाठ्यक्रम 2024

कंटेंट

(20 प्रश्न)

फ़ूड

भोजन के स्रोत

भोजन के घटक

खाना साफ़ करना

सामग्री

दैनिक उपयोग की सामग्री

जीने की दुनिया

गतिशील वस्तुएँ, लोग और विचार

चीज़ें काम कैसे करती है

विद्युत धारा और सर्किट

चुम्बक

प्राकृतिक घटनाएं

प्राकृतिक संसाधन

शैक्षणिक मुद्दे

(10 प्रश्न)

विज्ञान की प्रकृति एवं संरचना

प्राकृतिक विज्ञान/लक्ष्य एवं उद्देश्य

विज्ञान को समझना और उसकी सराहना करना

दृष्टिकोण/एकीकृत दृष्टिकोण

अवलोकन/प्रयोग/खोज (विज्ञान की विधि)

नवाचार

पाठ्य सामग्री/सहायक सामग्री

मूल्यांकन - संज्ञानात्मक/साइकोमोटर/भावात्मक

समस्या

उपचारात्मक शिक्षण

सीटीईटी पाठ्यक्रम 2024 सामाजिक विज्ञान

यह विषय दो भागों में विभाजित है: एक इतिहास, भूगोल, सामाजिक और राजनीतिक जीवन को कवर करता है, और दूसरा शैक्षणिक मुद्दों पर केंद्रित है। प्रश्नों का वितरण क्रमशः 40:20 के अनुपात में होगा।

सामाजिक विज्ञान के लिए सीटीईटी पेपर 2 पाठ्यक्रम 2024

कंटेंट

(40 प्रश्न)

इतिहास

● कब, कहाँ और कैसे

● सबसे प्रारंभिक समाज

● पहले किसान और चरवाहे

● प्रथम शहर

● प्रारंभिक राज्य

● नए विचार

● पहला साम्राज्य

● दूर देशों से संपर्क

● राजनीतिक विकास

● संस्कृति और विज्ञान

● नए राजा और साम्राज्य

● दिल्ली के सुल्तान

● वास्तुकला

● एक साम्राज्य का निर्माण

● सामाजिक परिवर्तन

● क्षेत्रीय संस्कृतियाँ

● कंपनी शक्ति की स्थापना

● ग्रामीण जीवन और समाज

● उपनिवेशवाद और जनजातीय समाज

● 1857-58 का विद्रोह

● महिला और सुधार

● जाति व्यवस्था को चुनौती देना

● राष्ट्रवादी आंदोलन

● आज़ादी के बाद का भारत

भूगोल

● भूगोल एक सामाजिक अध्ययन और एक विज्ञान के रूप में

● ग्रह: सौर मंडल में पृथ्वी

● ग्लोब

● पर्यावरण अपनी समग्रता में: प्राकृतिक और मानवीय पर्यावरण

● वायु

● पानी

● मानव पर्यावरण: बस्ती, परिवहन और संचार

● संसाधन: प्रकार-प्राकृतिक और मानव

● कृषि

सामाजिक एवं राजनीतिक जीवन

● विविधता

● सरकार

● स्थानीय सरकार

● जीविका चलाना

● प्रजातंत्र

● राज्य सरकार

● मीडिया को समझना

● लिंग खोलना

● संविधान

● संसदीय सरकार

● न्यायपालिका

● सामाजिक न्याय और हाशिये पर पड़े लोग

शैक्षणिक मुद्दे

(20 प्रश्न)

सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन की अवधारणा एवं प्रकृति

कक्षा कक्ष प्रक्रियाएँ, गतिविधियाँ और प्रवचन

आलोचनात्मक सोच का विकास करना

पूछताछ/अनुभवजन्य साक्ष्य

सामाजिक विज्ञान/सामाजिक अध्ययन शिक्षण की समस्याएँ

स्रोत - प्राथमिक एवं माध्यमिक

प्रोजेक्ट कार्य

मूल्यांकन

Post a Comment

أحدث أقدم